अंतर्राष्ट्रीय

कोविड-19 महामारी की स्थिति और भी खतरनाक होती जा रही है-विश्व स्वास्थ्य संगठन

Publish Date: 14-07-2020 Total Views :246

कोविड-19

अमेरिका के फ्लोरिडा में एक दिन में संक्रमितों की संख्या में रिकार्ड तोड़ बढ़ोतरी होने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडहेनम गेब्रयेसस ने आगाह किया है कि कोविड-19 महामारी की स्थिति और भी खतरनाक होती जा रही है। 

उन्होंने कहा कि अभी कुछ समय तक जनजीवन पहले की तरह सामान्य नहीं हो पाएंगी। गेब्रयेसस ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ''निकट भविष्य में पहले की तरह सब कुछ सामान्य होना मुशिकल है।''
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा कि जहां कई देशों ने इस महामारी पर नियंत्रण पा लिया है और कई देश इसपर काबू पाने की कोशिश कर रहा है। वहीं यूरोप और एशिया में बहुत सारे देश इसे लेकर गलत दिशा में जा रहे हैं। इन दोनो महादेशों में स्थिति दिनों-दिन भयावह होती जा रही है।
उन्होंने विश्व के कुछ नेताओं का नाम लिए बिना कहा कि कुछ लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि महामारी कितनी खतरनाक स्थिति में पहुंचती जा रही है। अमेरिका में विशेषकर दक्षिण और पश्चिम में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।  
उन्होंने आगे कहा कि हमें लगता है कि हम लोग इस पर काबू पा सकते हैं लेकिन इसके लिए हमें काफी सावधानी बरतनी होगी और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।

बता दें कि इस बीच डब्ल्यूएचओ के दो विशेषज्ञ महामारी की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए चीन गए हुए हैं। मध्य चीन के वुहान शहर में इस वायरस का पहली बार पता चला था। बीजिंग जांच की अनुमति देने के लिए तैयार नहीं था, लेकिन डब्ल्यूएचओ द्वारा बुलाए गए देशों के विरोध के बाद वह तैयार हो गया। अब जांच के बाद ही सच्चाई पता चल पाएगी।