BREAKING NEWS
स्वास्थ

तनाव से पड़ सकता हें गर्भ धारण छमता पर प्रभाव

Publish Date: 23-04-2017 Total Views :46

तनाव

। जब भीआप अपनी समस्या किसी दोस्त या रिश्तेदार को बताती हैं तो अक्सर ये सुनने को मिलताहै की ज़्यादाचिंता मत करो और ईश्वर पर छोड़ दोया ज़्यादाचिंता करोगी तो गर्भ धारण नहीं होगा इसलिए अपने मन को शांत करो

क्या आप ये जानती हैं की मानसिक तनाव भी बांझपन का एक कारण होसकता है? जी हाँ, यह सच है! जब आपका शरीर औरदिमाग तनाव की स्थिति में होता है तो गर्भधारण नहीं होता है। इसलिए अगर आप डॉक्टरसे अपनी जांच करा चुकी हैं और कोई स्वास्थ्य संबंधी कारण नहीं पता चला है तोमानसिक तनाव  

तनाव का प्रजनन क्षमता पर कैसे प्रभाव पड़ता है?·        , केटेकोलमिन और कोर्टिसोल। ये हॉर्मोन्स दिमाग से निकलने वालेगोनाडोट्रोपीन हॉरमोन को रोकते हैं।

·        

·        

·        तनाव की वजह से हुआ बांझपन 

तनाव को कैसे कम करें?अगर आपको लगता है की तनाव कीवजह से आप गर्भ धारण नहीं कर पा रही हैं तो आपको तनाव कम करने के लिए कुछ कदमउठाने होंगे। यहाँ हमने आपके लिए कुछ सुझाव दिये हैं, जैसे:

·        

·        

·        , योगा या प्राणायाम।

·        

·        

·        

ध्यान रखें:

आजकल के व्यस्त जीवन मेंतनावग्रस्त हो जाना बहुत आम बात है। तनाव का असर आपकी प्रजनन क्षमता पर ही नहींबल्कि पूरे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए सिर्फ गर्भ धारण करने के लिए तनाव कम करनेकी कोशिश न करें, बल्किअपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए तनाव कम करें। जब आप स्वस्थ और खुशहाल रहेंगी तोगर्भ धारण अवश्य ही हो जाएगा।