अंतर्राष्ट्रीय

कोरोना वैक्सीन हम पूरी दुनिया के साथ साझा करेंगे-इजराइली राजदूत

Publish Date: 07-05-2020 Total Views :292

कोरोना

कोरोना वायरस से जूझ रही पूरी दुनिया को इजराइल ने थोड़ी से राहत दी है। लगातार हो रही मौतों और बढ़ते लॉकडाउन के बीच इजराइल ने इस जानलेवा महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन बनाने का दावा किया है। उसने यह भी कहा है कि अब वह इसके उत्पादन के बारे में शोध कर रहा है और जल्दी ही तैयार करने का प्रयास करेगा।
भारत में इजराइल  के राजदूत डॉ. रॉन मलका ने कहा कि इसे अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है लेकिन जैसे ही ये पूरी तरह से तैयार हो जाएगा, हम इस दुनिया के साथ साझा करेंगे। इजराइल  द्वारा कोरोना वायरस के एंटीबॉडी के क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने के सवाल पर राजदूत डॉ. रॉन मलका ने कहा कि अभी प्रक्रिया को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन हम इसमें प्रगति कर रहे हैं और इसे बनाने के बेहद करीब हैं। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से हम इसे दुनिया के साथ साझा करेंगे।

मलका ने कहा कि कोरोना संकट ने भारत और इजराइल को करीब ला दिया है। इस वक्त दोनों देश कोरोना वायरस के बारे में अपनी जानकारी और सुविधाएं एक दूसरे के साथ साझा कर रहे हैं।

इजराइल  का टीका बनाने का दावा
इजराइल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट ने सोमवार को दावा किया कि देश के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ने कोरोना वायरस का टीका बना लिया है। उन्होंने कहा कि इंस्टीट्यूट ने कोरोना वायरस के एंटीबॉडी को तैयार करने में बड़ी सफलता हासिल की है। बेन्नेट ने बताया कि कोरोना वायरस वैक्सीन के विकास का चरण अब पूरा हो गया है और शोधकर्ता इसके पेटेंट और व्यापक पैमाने पर उत्पादन के लिए तैयारी कर रहे हैं।

news source by -amarujala.com