राज्य

कोरोना का कहर, पेंटागन मॉल का सन्नाटा व्यपारियो को खोखला कर रहा हैं क्यों ?

Publish Date: 22-10-2020 Total Views :46

कोरोना

हरिद्वार /सिडकुल पेंटागन मॉल हरिद्वार में एक ऐसी जगह जहा लोग अपने बच्चो व् अपने सहपाठी के साथ खरीदारी करने जाते हैं अगर किसी का जन्मदिन हो या शादी की सालगिरह हर मोके को इंजॉय करने का ये स्थान ।

पेंटागन मॉल हरिद्वार का निर्माण अच्छी खासी रकम खर्च कर किया गया था। चूंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है। जहां सन 2000 के बाद औद्योगिक इकाई का भी निर्माण हुआ था। जिसके चलते यहां। व्यापारिक गतिविधियों को देखते हुए।लाभ लेने की मंशा से पेंटागन मॉल का भी निर्माण किया गया था। हालॉकि आरम्भ के कुछ दिनों में तो मॉल ठीक ठाक चला। चूंकि हरिद्वार शहर का यह एक मात्र मॉल था।लोगो मे मॉल देखने की जिज्ञासा के चलते लोग घूमने आते रहे। लेकिन जैसे जैसे लोगोका आगमन कम होता गया। वैसे वैसे मॉल में ग्राहकों की रौनक भी कम होती चली गई।

आज हालात ये हो चुके है। कि मात्र रविवार के दिन ही मॉल में ग्राहकों का आना जाना देखा जाता है। हालांकि इक्का दुक्का ग्राहक हर समय नजर आ जाते है। परंतु एक मॉल के अंदर ग्राहकों की जो रौनक नजर आनी चाहिए। ऐसा यहां अब देखने को नही मिलता।ऊपर से रही सही कमी को कोरोना के चलते लोकडाउन ने ओर सरकार की गाइडलाइन ने पूरा कर दिया।जिसके बाद तो मॉल के हालात बद से बत्तर हो गए। पेंटागन मॉल में एक के बाद एक बंद हो रही दुकाने।

आपको बता दें कि कोरोना काल के चलते दुकानदारों के हालात ही अच्छे नही है। दुकानदारों की अगर माने तो आज वह न तो दुकान का किराया भरने की हिम्मत रखते है। और न ही दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों का वेतन निकाल पा रहे है। जिसके चलते कुछ दुकानदार दुकाने खाली कर चलते बन रहे है।ओर आगे भी मॉल छोड़ निकलने की योजना बना रहे है।

आगे लोग दुकाने खरीदने को तैयार नही।सर पीट रहे दुकानों के मालिक,

सूत्रों की अगर माने तो पेंटागन मॉल में अभी जितनी दुकाने बिक्री के लिए शेष बची है। उनका कोई खरीदार तक नही मिल रहा। इतना ही नही। बहुत से दुकान मालिक तो ऐसे भी है। जो मॉल में दुकाने खरीदकर आज सर पीटने को मजबूर है। ग्राहक के न हो पाने से न तो वह काम कर बिक्री कर पा रहे है।ओर न ही उन्हें अपनी दुकानों के लिए खरीदार मिल पा रहे है। इतना ही नही। किराये पर भी कोई दुकान लेने को तैयार नही। जिस कारण दिन प्रतिदिन अब इस मॉल की हालत बिगड़ती नजर आ रही है।अब देखना यह हैं के इस मॉल के हालत सुधर पते हैं या नहीं, क्योकि कोरोना महामारी अभी तक जस की तस हैं, और लोगो में इसका खौफ भी इस सन्नाटे को देखकर साफ़ नजर अत हैं।