महिलाएं

बेदाग़, दमकती त्वचा, इसे बनाए रखने के लिए क्या है जरुरी जाने ब्यूटी टिप्स

Publish Date: 30-01-2018 Total Views :212

बेदाग़,

बेदाग़, दमकती त्वचा, इसे बनाए रखने के लिए वे नैसर्गिक चीज़ों का इस्तेमाल करती हैं. हाल ही में दोनों चारकोल फ़ेस मास्क लगाकर अपनी त्वचा की ख़ूबसूरती को बढ़ाती नज़र आई थीं. इसके कई और भी फ़ायदे हैं, जिन्हें जानकर आप भी चारकोल को अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करना चाहेंगी. 
ऐक्टिवेटिड चारकोल, आम चारकोल की ही तरह होता है, बस इसके पोषण देनेवाले गुणों का इस्तेमाल करने के लिए इसे गर्म किया जाता है. यह आपकी त्वचा से गंदगी, प्रदूषण, जर्म्स सभी को अवशोषित कर बाहर निकालता है. इसी वजह से यह एक उम्दा क्लेंज़िंग मास्क है.
अपने पावरफ़ुल क्लेंज़िंग गुणों की वजह से मुहांसों, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को ठीक करने के लिए चारकोल मास्क या ऐक्टिवेटिड चारकोल वाले प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं. ये नैसर्गिक तरीक़े से इन्हें ठीक करते हैं और किसी प्रकार के दाग़ या धब्बे पीछे नहीं छोड़ते.
ऐक्टिवेटिड चारकोल ऑयली स्किन के लिए बिल्कुल उपयुक्त है, क्योंकि यह अतिरिक्त सीबम को अवशोषित करता है. इसके अलावा यह एक अच्छा एक्सफ़ॉलिएटर भी है, जो मृत कोशिकाओं को दूर करता है. ये दांतों को चमकदार भी बना सकता है और अंडरआर्म्स के डार्क पैचेस को हल्का करने में मदद करता है.
आप अपना ख़ुद का चारकोल फ़ेस मास्क तैयार कर सकती हैं. शुद्ध ऑर्गैनिक ऐक्टिवेटिड चारकोल लें, उसमें एक टीस्पून पानी या गुलाब जल मिलाएं और दो बूंदें टी ट्री ऑयल की डालें. इसे तब तक मिलाएं, जब तक कि एक चिकना पेस्ट तैयार नहीं हो जाता. इसके बाद एक फ़्लैट स्पैचुला से एक समान रूप से इसे चेहरे पर लगाएं. आंखों के आसपास के हिस्सों पर इसे लगाने से बचें. 10 मिनट बाद मास्क को गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर चेहरे को तब तक साफ़ करें, जब तक कि सारा मास्क निकल न जाए.
news source by - femina.in